Wednesday, December 30, 2009


चिट्ठाजगत अधिकृत कड़ी


Interview with Playback Singer Sharda on Vividh Bharti (11.10.09).
(This is the hindi-devanagari transcript. However, it is really heartening to receive many readers' requests to post the english translation since they have difficulty reading in hindi. English translation would certainly be posted ASAP. Please keep looking for the same!)


Sharda had made her grand debut in hindi film industry with the movie-Suraj, the music for which was composed by arguably the best and most popular ever MDs in HFM: Shankar - Jaikishan.
(शंकर-जयकिशन से सम्बन्धित विस्तृत, दिलचस्प जानकारी की लिंक्स के लिए क्लिक करें - शंकर-जयकिशन)
उजाले उनकी यादों के - शारदा
------------ --------- ---------
एपिसोड 5 (11/10/2009)
------------ --------- -
श: शारदा
यूख़ा: यूनुस ख़ान

यूख़ा: अच्छा आपने बताया कि आप छोटे बच्चों के लिए गाने बना रही हैं और जो उनकी उम्र है उसके हिसाब से...
श: उसके हिसाब से और मैं एक कहना भूल गयी कि मैं उनके लिए 'ट्रॅक' दे रही हूं की वो सीख के 'ट्रॅक' के साथ 'पर्फॉर्म' कर सके.
यूख़ा: क्या बात है!
श: ताकि कुछ 'क्रियेटिव' होना चाहिए ना कि अपनी आवाज़ निकालो, कुछ करो, यह सब.
यूख़ा: आजकल हमारे यहाँ बच्चों के लिए गानों की बहुत कमी हो गयी है.
श: अरे यह मैं यहीं इंडिया में देख रही हूं, 'ऑल ओवर द वर्ल्ड' जितने बडों के गीत हैं, उतने ही बच्चों के गीत हैं. और यहाँ तो कुछ भी नहीं है बच्चों के लिए, बच्चे लोग जिस तरह से बडों को 'कॉपी' करते हैं 'यू नो, यू आर डिप्राइविंग देम ऑफ देयर चाइल्डहुड'. आप 'चाइल्डहुड' में ही उसको 'यूथ' डाल देंगे तो फिर 'यूथ' में 'ओल्ड एज' डाल देंगे, है ना?
यूख़ा: जी जी
श: क्योंकि आप 'यंग एज' में उसको डाल रहे हैं, 'चाइल्डहुड' तो गया, और 'यंग एज' में वो 'ओल्ड एज एक्सपीरियन्स' करने लगेंगे. फिर उनका 'लाइफ' खराब हो गया ना!
यूख़ा: ऐसे छोटे बच्चों के माता-पिता से आप क्या कहना चाहेंगी जिनकी दिलचस्पी 'म्यूज़िक' में है और जिनके पास बच्चों के गाने नहीं है, जो बडों के गाने गुनगुनाते हुए...
श: वही ना, तो इसके लिए 'स्पेशल प्रोग्राम्स' होना चाहिए, बच्चों के गीतों के 'प्रेज़ेंटेशन्स' होना चाहिए, 'डॅन्स' करते हैं, ये करते हैं, बच्चों को 'अट्रॅक्ट' करने के लिए, अभी के ज़माने के बच्चे बहुत 'स्मार्ट' है, बहुत होशियार है, उनके 'इंटेलिजेन्स' के हिसाब से उनको 'म्यूज़िक' देना चाहिए, और बच्चों के 'म्यूज़िक' के भी 'स्पेशल शोज़' होना चाहिए जैसा कि बडों का होता है, बच्चों का होता ही नहीं किधर भी - सिर्फ़ 'गेम्स' हो गया, हो गया, 'म्यूज़िक' का कुछ नहीं हो रहा है. तो वो सब होना चाहिए, 'नोबडी इज़ बॉदर्ड अबाउट ऑल दीज़ थिंग्स', और हमारे पास इतने अच्छे-अच्छे कलाकारों के होते हुए भी बाहर से मँगवाते हैं, हमारे लोगों को पूछते नहीं. हमारे इधर ही यह सब करते हैं, और किधर भी नहीं होता है ऐसा. तो मैं अमेरिका में गयी तो वहाँ पे 'ऑल आर सो ओपन हार्टेड यू नो', उनको समझ में नहीं आता है फिर भी आते हैं सुनने के लिए. इट इज़ सो नाइस. सो, आई ट्रॅनस्लेटेड ऑल माय सॉंग्स इन्टु इंग्लिश ऎन्ड आई ऎम गोइंग टु पर्फॉर्म इन इंग्लिश फॉर द यूएसए ऑडियन्स'. अभी इस गाने - "जाने भी दे सनम मुझे" के लिए मैने इंग्लिश में एक 'वर्ज़न' किया है.यूख़ा: अरे क्या बात है! आपको याद है वो?
श: जी
यूख़ा: तो फिर सुनाएं वो
श: (सिंग्स) "लव ऎट फर्स्ट साइट, लव ऎट एवरी साइट, आई लिव यू मोर ऎंड मोर एवेरी डे ऎंड नाइट विथ हार्टफेल्ट डिलाइट.... जाने भी दे सनम मुझे अभी जाने जाने जाने दे...."
------------ --------- --------- --------- --------- -
सॉंग: जाने भी दे सनम मुझे (अराउंड द वर्ल्ड)
------------ --------- --------- --------- --------- -
यूख़ा: क्या बात है! बहुत मुश्किल रहा होगा?
श: हां, अभी कल 'कंपोज़' किया. सोचा कि जब अमेरिकन्स चाह रहे हैं तो क्यों नहीं होना चाहिए! तो इस हिसाब से बच्चों को भी यह सब करना चाहिए.
यूख़ा: आप ने बच्चों के लिए बहुत सारे गाने बनाए हैं, एक आपने सुनाया था, एक और हम सुनना चाहेंगे.
श: (सिंग्स) "मिस्टर रिकी हा हा, विथ हिज़ टोपी हा हा, इन द मॉर्निंग हा हा, वेन ही गॉट उप हा हा, देअर वॉज़ नथिंग हा हा, इन हिज़ किचन हा हा…”यूख़ा: क्या बात है, क्या बात है! आपने कहा कि हर गाने में कहीं ना कहीं एक 'सोल' होती है, एक 'सोल पॉइंट' होता है, तो बच्चों के लिए उस तरह से ध्यान रखना पडता है कि कौन सा शब्द उनके लिए 'कॅची' हो सकता है!?
श: हां, इसमें "हा हा" में होता है (यूख़ा लाफ्स).
यूख़ा: अच्छा यह गाने गाते हुए आपको अपना बचपन खूब याद आता होगा.
श: हमारे बचपन में बच्चों के लिए कुछ 'स्पेशल' गीत नहीं होता था लेकिन 'म्यूज़िक' में ही कुछ छोटे-छोटे गीत होते थे, कर्नाटिक म्यूज़िक में कुछ ऐसा वर्ण होता है, गीत माला जैसे छोटे छोटे गीत, वो हमको सिखाया करते थे.
यूख़ा: कुछ याद है आपको अभी?शारदा (सिंग्स इन कर्नाटिक म्यूज़िक) “..........” – इस तरह से.
यूख़ा: क्या बात है! बहुत-बहुत आनंद आया इन दोनों गीतों को सुनके और यह बात जान के कि बच्चों के लिए आप 'स्पेशल एफर्ट' डालती हैं और गाने तैयार कर रही हैं.
श: अगर नहीं करेंगे तो और कोई कर ही नहीं रहा है. मैं कल चली जाऊंगी, 'नोबडी विल डू इट, वॉट कॅन आई डू?' मैं ऐसा सोचती हूं इसलिए कर रही हूं. मुझे ऐसा नहीं है कि मुझे इससे कुछ बहुत कुछ कमाना है या बहुत कुछ नाम करना है. मुझे भगवान ने यह दिया है, जैसे संत लोगों ने हमें देकर के गये हैं बहुत सी चीज़ें, भगवान ने क्यों तुमको ये दिया, इसलिए दिया की तुम सब को देकर जाओ. सो आई थिंक इट इज़ माइ ड्यूटी टु डू इट.
यूख़ा: बहुत अच्छा लगा.
श: मैने बहुत कुछ, 'आई डिन्ट मेक एनी' महल 'आउट ऑफ दिस फिल्म इंडस्ट्री, आई कॆन नॉट अफोर्ड टु गिव ऑल दीज़ थिंग्स यू नो', कि 'वीडियो' बनाओ, यह बनाओ, टीवी में आओ, 'पब्लिसिटी' के लिए खर्च करो, आई कॆन नॉट डू इट, आई कॅन डू वॉटेएवर आई कॅन डू. भगवान ने जब दे दिया है तो करना पड रहा है.
यूख़ा: तो आप अपनी तरफ से पूरा प्रयास कर रही हैं.श: हां, अभी मैं गा नहीं पाती तो मैं छोड के चली जाती. आई कॅंट स्टॉप सिंगिंग, जब आ ही रहा है तो मैं क्या करूँ!
यूख़ा: जी. यह सवाल मैं बहुत संकोच के साथ पूछ रहा हूं कि आपने अपने गले को अब तक किस तरह से बरकरार रखा है?
श: (लाफ्स) यही तो मैं कर रही हूं, बताया ना, 'वॉइस कल्चर' ही तो कर रही हूं, 'ब्रीदिंग, पोस्चर आंड वॉइस पावर कंट्रोल'. यह तीन ध्यान में रखने का और उसको 'मेन्टेन' करने का, बस! थोड़ा सा रियाज़, और यह पता चल जाता है, 'यू नो यॉर बॉडी बेटर', कैसे भी कितना भी 'फोर्स' में गाना गाने जाएँगे आप, जैसे अभी गाया (सिंग्स) "जाने भी दे सनम मुझे....", अगर 'कंट्रोल' नहीं है तो कैसे मैं उसको 'सॉफ्ट' करूँ. है ना?
यूख़ा: जी
श: है ना, नहीं तो एक ही 'टोन' में आएगा वो. तो 'कंट्रोल' में रख कर उसको, (सिंग्स) "जाने जाने जाने दे...."
यूख़ा: बिल्कुल!
श: और यह जो 'सॉफ्ट वॉइस' करके कहा ना, यह अमेरिका में लोग बोलते हैं कि यह आप ही करती हैं, और कोई नहीं करता है. दूसरे एक ही 'टोन' में गाते हैं.
यूख़ा: हां, सही बात है, सही बात है! यह 'ऎक्चुली' क्या है कि 'म्यूज़िक' को लेके जो समझदारी है वो थोडी कम है.श: ऐसे लोग कहा करते हैं कि अगर हम ऐसे जाएँगे अमेरिका में तो उठा कर फेंक देंगे. 'दे वोंट टेक इट'. तभी तो इंडियन गाने बाहर जाते नहीं. अभी 'ऑल ओवर द वर्ल्ड' से जाती है, अरेबिअन म्यूज़िक जाता है, स्पॅनिश म्यूज़िक जाता है.
यूख़ा: शारदा जी, आप ने बताया था की नूरजहाँ आपकी 'फॅवरेट' हैं.
श: एकदम
यूख़ा: और नूरजहाँ के कई कई ऐसे गाने हैं जो सर चढ कर बैठ जाते हैं. ज़रा नूरजहाँ के पसंदीदा गानों के बारे में बताइए. फिल्म और नॉन-फिल्म.
श: 'अनकाउंटेबल' हैं, उनके सब गीत मुझे पसंद है, तो जैसे कि (सिंग्स) "मुझसे पहले सी मोहब्बत मेरे महबूब ना माँग...."
यूख़ा: क्या बात है, यह फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ का है.
श: ह्म्म्म्म, और दूसरा वो "तुम भी भुला दो" यह गाना मुझे इतना पसंद है, यह गाना उन्होने इतना गाया, मैने वैसा गाने का इतना 'ट्राइ' किया कि किस तरह से वो 'एक्सप्रेशन्स' आएगा मुझे अभी तक समझ में नहीं आया. मैंने बहुत 'रिसर्च' किया लेकिन अभी तक नहीं आया. उसमें (सिंग्स) "तुम भी भुला दो मैं भी भुला दूं, प्यार पुराने गुज़रे ज़माने...." .
यूख़ा: क्या बात है!
श: इसमें उन्होंने बहुत अच्छी 'एक्सप्रेशन्स' डाली जो किसी से भी फिर हो नहीं पा रहा है.
यूख़ा: नूरजहाँ की आवाज़ में, एक जो कह सकते हैं कि हमारी मिट्टी की जो महक है, देसी...
श: खनक है, बहुत 'ब्यूटिफुल'!
यूख़ा: अगर वो हमारे देश में रहतीं
श: बहुत अच्च्छा होता
यूख़ा: लेकिन वहाँ भी उस्ताद नज़र हुसैन, जहाँ तक मुझे याद है, उन्होने बहुत से गाने नूरजहाँ के लिए बनाए.
श: हां, लेकिन यहाँ की बात जो थी वो अलग ही थी.
यूख़ा: जी जी. उनके फिल्मी गानो में से और कौन कौन से गाने आपको याद आ रहे हैं इस वक़्त?
श: (सिंग्स) "जिगर की आग से इस दिल को जलता देखते जाओ, मिटी जाती है अरमानों की दुनिया देखते जायो...."
------------ --------- --------- --------- --
सॉंग: जिगर की आग से इस दिल को (दुपट्टा)
------------ --------- --------- ---------
यूख़ा: आप तो हर चीज़ का बाक़ायदा विश्लेषण करती हैं, आप बताइए कि नूरजहाँ की गाने में वो कौन कौन सी बातें हैं जो बहुत ज़्यादा महत्वपूर्ण हो जाती है?
श: वो बहुत मैने 'अनॅलिसिस' किया, वो अंदर से जो गाती हैं,'शी डज़ नॉट शो दॆट आई कॅन सिंग दिस सॉंग सो वेल' और यह जो हरकत मैं ले सकती हूं, या देखो मेरी आवाज़ इधर इतनी अच्छी आ रही है, या मैं यहाँ तक पहुँच सकती हूं. नहीं, 'शी जस्ट सिंग्स फ्रॉम हर हार्ट'.
यूख़ा: यह बहुत महत्वपूर्ण बात है कि वो अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन नहीं करना चाहतीं. दिल से गाती हैं, दिमाग से नहीं गातीं.
श: बस
यूख़ा: क्या बात है. यह आज के 'सिंगर्स' के लिए बहुत महत्वपूर्ण बात हो सकती है. और कोई गाने याद आ रहे हैं नूरजहाँ के?
श: बहुत से गाने याद आ रहे हैं, कौन कौन सा मैं गाऊं? (लाफ्स)
यूख़ा: सिर्फ़ ज़िक्र करते चलिए.
श: (सिंग्स) "किस तरह भूलेगा दिल उनका ख़याल आया हुआ, जा नहीं सकता कभी शीशे में बाल आया हुआ".
------------ --------- --------- --------- ----
सॉंग: किस तरह भूलेगा दिल (विलेज गर्ल)
------------ --------- --------- --------- ----
यूख़ा: क्या बात है! 50 साल से तो ऊपर हुए ये गाने लेकिन आज भी ये गाने इतने जवान क्यों लगते हैं?
श: जवान लगते हैं क्योंकि गाने खुद ही जवान है, उसको कोई उमर नहीं लगती, जैसे आत्मा की कोई उमर नहीं बोलते हैं ना, उसमें आत्मा है इसलिए उसको उमर नहीं लगती.
यूख़ा: जी. जब यह खबर मिली कि मलिका-ए-तरन्नुम नूरजहाँ अब इस दुनिया में नहीं हैं – कुछ वक़्त पहले, कैसा महसूस हुआ था आपको उस वक़्त?
श: बहुत खराब लगा था, आई फेल्ट वेरी बॆड, इस तरह से अच्छे-अच्छे लोग चले जा रहे हैं, क्या करें!
यूख़ा: नूरजहाँ के अलावा ग़ज़लों की दुनिया से आपका 'फॅवरॆट' कौन है?
श: बेगम अख़्तर को मैने बहुत सुना, और उनका नाम मैं भूल गयी... इक़बाल बानो.
यूख़ा: इक़बाल बानो ने फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ को खूब गाया और पाकिस्तान की मशहूर, मशहूर गायिका रहीं, और सारी दुनिया में उनके चाहनेवाले हैं. 'इंटरनेट' पर भी बहुत उनके गाने खोजे जाते हैं और सुने जाते हैं. और कौन कौन सी हस्तियाँ हैं ग़ज़लों की दुनिया में जो आपको पसंद है?
श: मैं यह गीत बहुत गाती हूं मुझे बहुत अच्छा लगा (सिंग्स) "उल्फत की नयी मंज़िल को चला बाहें डाल के बाहों में, दिल तोडने वाले देख के चल हम भी तो पड़े हैं राहों में...".
____________________________________________________________
एंड ऑफ एपिसोड-5
_____________________________________________________________

No comments:

Post a Comment